शोक समाचारस्मृति

चिट्ठी ना कोई संदेश, उदास कर गए पंकज ; पंकज उधास का निधन, मुंबई में कल होगा अंतिम संस्कार

IMG_COM_20240207_0941_45_1881
IMG_COM_20240401_0936_20_9021
IMG_COM_20240508_1009_02_1332
IMG_COM_20240508_1009_01_9481

टिक्कू आपचे की रिपोर्ट

गजल गायक पंकज उधास का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है। सिंगर लंबी बीमारी से जूझ रहे रहे थे। सिगर की फैमिली ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए उनके निधन की खबर दी है। 

स्टेटमेंट में लिखा है- ‘बहुत भारी मन से, हम आपको लंबी बीमारी के चलते 26 फरवरी 2024 को पद्मश्री पंकज उधास के दुखद निधन की जानकारी देते हुए दुखी हैं। पंकज किस बीमारी से जूझ रहे थे इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।’

IMG_COM_20231210_2108_40_5351

IMG_COM_20231210_2108_40_5351

पंकज उधास की मौत आज सुबह 11 बजे मुंबई में हुई. पिछले कुछ समय से वे मुंबई के ब्रीच क्रैंडी अस्पताल में भर्ती थे। इसी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। जानकारी के मुताबिक पंकज उधास को कुछ महीने पहले कैंसर डिटेक्ट हुआ था और वो पिछले कुछ महीने से किसी से मिल नहीं रहे थे। उनका अंतिम संस्कार कल मुंबई में किया जाएगा। 

पैंक्रियाज के कैंसर से जूझ रहे थे सिंगर

सिंगर अनूप जलोटा ने एबीपी न्यूज से बात करते हुए इस बात की पुष्टि की है कि पंकज उधास को पैंक्रियाज का कैंसर था। उन्हें चार महीने पहले ही इसके बारे में पता चल गया था। 

रातोंरात मिली थी शोहरत

पंकज उधास गजल गायिकी की दुनिया में एक बड़ा नाम थे। उन्हें ‘चिट्ठी आई है’ गजल से शोहरत मिली। यह गजल 1986 में रिलीज हुई फिल्म ‘नाम’ में थी। पंकज ने कई गजलों को अपनी आवाज दी जिनमें ‘ये दिल्लगी’, ‘फिर तेरी कहानी याद आई’, ‘चले तो कट ही जाएगा’ और ‘तेरे बिन’ शामिल है. इसे अलावा ‘ना कजरे की धार’, ‘चांदी जैसा रंग है तेरा’ पंकज के यादगार गानों में से एक हैं।

पंकज उधास के गायक बनने की कहानी बेहद दिलचस्प है

15 मई, 1951 को गुजरात के एक जमींदार परिवार में पैदा हुए पंकज उधास के पूर्वजों का गाने-बजाने से कोई ताल्लुक नहीं था। पंकज के दादा भावनगर स्टेट के महाराजा के डिप्टी दीवान थे। इसी वजह से पंकज के पिता अक्सर महाराजा के महल में जाया करते थे। वह सरकारी नौकरी में थे।

संसद टीवी को दिए एक इंटरव्यू में पंकज उधास ने बताया था कि महल में ही उनके पिता की मुलाकात उस ज़माने के एक मशहूर बीनकार अब्दुल करीम खां से हुई। खां साहब बीन बजाया करते थे। पंकज के पिता ने बीनकार से जिद की वह भी बीन बजाना सीखना चाहते हैं। लेकिन खां साहब इसके लिए तैयार नहीं हुए। उन्होंने पंकज के पिता को समझाया कि वह दीवान के बेटे हैं, इसलिए उनके लिए ये सब सीखना आसान नहीं होगा। लेकिन पंकज उधास के पिता नहीं माने। अंतत: उन्‍होंने खां साहब से द‍िलरुबा बजाना सीखा।

काम से लौटने के बाद पंकज के प‍िता बड़ी तल्‍लीनता के साथ द‍िलरुबा बजाया करते थे। उसकी आवाज पंकज को भी खूब भाती थी। हालांक‍ि, संगीत में उनकी कोई रुच‍ि नहीं थी। तब वह छह-सात साल के थे। पंकज की मां भी सुरीली आवाज की मालक‍िन थीं और पार‍िवार‍िक कार्यक्रमों में गाया करती थीं। इस तरह संगीतमय माहौल में पंकज की परव‍र‍िश हुई और तीनों भाइयों (मनहर और न‍िर्मल) का संगीत की दुन‍िया में पदार्पण हुआ।

इंटरव्यू में पंकज ने बताया था कि, “वालिद साहब जो साज बजाते थे, हम उसे उत्सुकतापूर्वक सुना करते थे। हम सोचते थे कि ये कैसे बजता है। मुझे लगता है वहीं से मेरी शुरुआत हुई। मेरे दो बड़े भाई हैं। मनहर और निर्मल। मनहर मुझसे आठ साल बड़े। पहले वह स्कूल में गाते थे। बाद में लोकल लेवल पर गाने लगे। हमारा बचपन राजकोट में गुजरा। वह राजकोट में गाते थे। हम देखने जाते थे। वह एक माहौल था म्यूजिक था। उस माहौल ने कहीं न कहीं हमें मुतअस्सिर किया।”

डॉक्टर बनना चाहते थे पंकज उधास

बचपन में पंकज उधास ने सोचा था कि वह बड़े होकर डॉक्टर बनेंगे। लेकिन उनके पिता ने उनके रुझान को समझा और सलाह दी। पंकज ने बताया था, “मैं डॉक्टर बनना चाह रहा था। मेरे पिता मेरा बहुत ध्यान रखते थे। वह बहुत ही संवेदनशील थे, शायद म्यूजिक की वजह से वह ऐसे हो गए थे। उन्होंने कई बार मुझसे कहा कि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो बेशक बनिये। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप डॉक्टर ही बनें। आप डॉक्टर तभी बनें, जब आपको लगे कि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं। शायद वह जान गए थे कि मेरा रुझान किस तरफ है। वह जान गए थे कि उनके बच्चे का दिन हारमोनियम बजाते या गाना गाते बीतता है। ये एक नेचुरल प्रोसेस था।” 

इन अवॉर्ड्स से नवाजे गए पंकज

पंकज उधास ने सिंगिंग में अपना लोहा मनवाया और अपनी बेहतरीन आवाज के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया। इनमें सबसे अहम पद्मश्री अवॉर्ड है जो कि उन्हें 2006 में दिया गया था। 

सिंगिंग बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे पंकज

पंकज उधास का जन्म 17 अप्रैल, 1951 को गुजरात के सर्वकुंड में हुआ था। वे शुरू से ही एक सिंगिंग बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे। उनके बड़े भाई मनहर उधास बॉलीवुड में पहले से ही प्लेबैक सिंगर के तौर पर जाने जाते थे। उनके दूसरे भाई निर्मल उधास भी एक बेहतरीन गजल गायक थे। 

जब इनाम के तौर पर मिले थे 51 रुपए

पंकज उधास के बड़े भाई मनहर रंगमंच के एक एक्टर भी थे। पंकज ने उनके साथ काम किया और अपने पहले रंगमंच पर ऐ मेरे वतन के लोगों गाया और ऑडियंस उनकी आवाजा कायल हो गए। तब एक दर्शक ने इनाम के तौर पर पंकज को 51 रुपए दिए थे। बाद में पंकज उधास ने संगीत नाट्य अकादमी जॉइन की और तबला बजाना। सेंट जेवियर्स कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद उन्होंने एक बार में काम किया। पंकज उधास का करियर

पंकज उधास की शुरुआती जिंदगी भावनगर में बीती। बाद में उनका पूरा परिवार मुंबई आ गया। उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से बैचलर की डिग्री। साथ ही मास्टर नवरंग से इंडियन क्लासिकल की ट्रेनिंग ली।

तीनों भाइयों में सबसे छोटे, पंकज ने गुलाम कादर खान से 13 साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू क‍िया। बाद में मुंबई में मास्‍टर नवरंग के शाग‍िर्द बने। तभी उन्‍हें पता चला क‍ि बड़े भैया मनहर एक मौलवी से उर्दू सीख रहे हैं। दरअसल, उन्‍हें कल्‍याणजी ने उर्दू सीखने की सलाह दी थी। यह जानने के बाद पंकज ने भी मौलवी साहब से उर्दू स‍िखाने की व‍िनती की। उनसे तालीम पाते हुए पंकज कव‍िता और शायरी की दुन‍िया में दाख‍िल हुए। उन्‍होंने मीर, उमर खय्याम और मिर्जा गाल‍िब को पढ़ा-समझा।

पंकज उधास को बॉलीवुड में पहला ब्रेक 1971 में ही म‍िल गया था। तब उन्‍हें ‘कामना’ फ‍िल्‍म में गाने का मौका म‍िला था। लेक‍िन, फ‍िर दूसरा मौका पाने के ल‍िए काफी पापड़ बेलने पड़े। पंकज उधास ने समझ ल‍िया क‍ि बॉलीवुड की गलाकाट प्रत‍ियोग‍िता में उन जैसे नए ख‍िलाड़ी का ट‍िकना आसान नहीं है। यह बात उन्‍हें दो साल के भीतर ही समझ आ गई थी। तब तक वह गजल गाने लगे थे और उन्‍होंने फैसला ल‍िया क‍ि अब केवल गजलों पर ही ध्‍यान देना है, बॉलीवुड के पीछे नहीं भागना है। वहां भी उन्‍हें काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। लेक‍िन, 1980 में जब उनका पहला अलबम ‘आहट’ आया तो उनके ल‍िए सफलता के दरवाजे खुल गए। न केवल गजलों की दुन‍िया में, बल्‍क‍ि बॉलीवुड में भी। उसकी कामयाबी आलम यह हुआ कि 2011 तक उनकी 100 से ज्यादा गजल एल्बम मार्केट में छा गईं। इस दौरान उन्हें बेशुमार अवार्ड से नवाजा गया।

भारत-चीन युद्ध के दौरान दिया था पहला स्टेज परफॉर्मेंस

पंकज ने अपना पहला स्टेज परफॉर्मेंस अपने बड़े भाई मनहर उधास के साथ भारत-चीन युद्ध के दौरान दिया था। उन्होंने ‘ऐ मेरे वतन के लोगो’ गया था। साल 1986 पंकज उधास के लिए मील का पत्थर साबित हुए, जब उन्हें नाम फिल्म में ‘चिट्ठी आई है’ गाने का मौका मिला। इसके बाद घायल, मोहरा, साजन, ये दिल्लगी और फिर तेरी याद आई जैसी फिल्मों ने उनकी शोहरत में और इजाफा किया।पंकज उधास की पहचान आम तौर पर ऐसे गजल गायक के रूप में होती है जो शराब और मयखाने से जुड़ी गजलें गाता है। लेक‍िन, उनकी यह पहचान बाजार की ‘साज‍िश’ का नतीजा है और इससे वह खुद बड़े नाखुश थे। इस नाखुशी का इजहार उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में भी क‍िया था। तब पंकज उधास ने कहा था, ‘मेरी गाई हजारों गजलों में से महज 25 के करीब शराब पर हैं। अफसोस, क‍ि म्‍यूज‍िक कंपन‍ियों ने उन्‍हें ही कंपाइलेशन के ल‍िए चुना। यह मार्केट‍िंग का बुरा तरीका है। जब मैंने उन गजलों को र‍िकॉर्ड क‍िया था तो मुझे जरा भी अहसास नहीं था क‍ि ऐसा होगा।’

samachar

"कलम हमेशा लिखती हैं इतिहास क्रांति के नारों का, कलमकार की कलम ख़रीदे सत्ता की औकात नहीं.."

Tags

samachar

"कलम हमेशा लिखती हैं इतिहास क्रांति के नारों का, कलमकार की कलम ख़रीदे सत्ता की औकात नहीं.."
Back to top button
Close
Close