google.com, pub-2721071185451024, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Gonda

कौशल एवं उद्यमिता के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi Nepali Nepali Punjabi Punjabi Urdu Urdu

आर के मिश्रा की रिपोर्ट

No Slide Found In Slider.

गोण्डा। विकास खण्ड परसपुर स्थित महाकवि तुलसीदास महाविद्यालय में विद्यालय की प्राचार्या डॉ0 बीना सिंह के नेतृत्व में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय शिक्षा परिषद के तत्वावधान में कौशल एवं उद्यमिता को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाओं समेत छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया।

सर्वप्रथम विद्यालय की प्राचार्या, मुख्य अतिथि,द्वारा माता सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर पुष्प माला अर्पित करते हुये कार्यक्रम का श्रीगणेश किया गया। वहीं कार्यक्रम के दौरान बहुत ही सुचारू रूप से संचालन की भूमिका बीएड के विभागाध्यक्ष विक्रान्त शुक्ला द्वारा निभाई गयी। 

बतौर मुख्य अतिथि की भूमिका में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के रिसोर्स परसन शरद चन्द्र नवीन ने उपस्थित शिक्षक शिक्षिकाओं को जानकारी देते हुये कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों के उत्थान व ग्रामीणों के रहन सहन, शिक्षा, कौशल, रोजगार, उद्यमिता और स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षित उद्यमिता एवं नवाचार के लिये प्रोत्साहित करने का पहल करना है। जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल सके तथा युवाओं की जीवनशैली में सुधार के साथ साथ उन्हें बहुकौशल बनाना, जीवकोपार्जन हेतु आत्मनिर्भर बनाना है। तदुपरान्त महाविद्यालय की प्राचार्या द्वारा कार्यक्रम की सराहना करते हुये मुख्य अतिथि द्वारा बताई गई बातों को जीवन मे उतारने के लिए कहते हुए समापन की घोषणा किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 सीमा तिवारी,डॉ0 शिव प्रकाश सिंह,डॉ0 दयाशंकर मिश्रा,डॉ0 श्रेयशी ठाकुर, सहित अन्य तमाम शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं।

Tags

samachar

"ज़िद है दुनिया जीतने की" "हटो व्योम के मेघ पंथ से स्वर्ग लूटने हम आते हैं"
Back to top button
Close
Close