आध्यात्मभविष्य

व्यवसाय में तरक्की और इन राशियों के लिए उत्तम माह लेकिन इन राशियों को सावधान रहने की हिदायत

IMG_COM_20240207_0941_45_1881
IMG_COM_20240401_0936_20_9021
IMG_COM_20240405_0410_12_2691
7290186772562388103

डॉक्टर अंजू शर्मा

अप्रैल महीने को आरंभ करने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी 1 मई को बृहस्पति का गोचर वृषभ राशि में होने वाला है ।इसलिए जो लोग शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं । वो चीनी गन्ने खाने – पीने से संबंधित शेयरों में निवेश करें तो उन्हें बहुत लाभ होगा । यह जानकारी एक महीने पहले इसलिए बताई जा रही है कि अभी उनका दाम कम है । अभी खरीदने का समय है अगले 1 साल में इसमें बहुत बढोतरी मिलेगी उसके बाद आप इसे बेच सकते हैं ।

अब अप्रैल महीने की गोचर स्थिति 

IMG_COM_20231210_2108_40_5351

IMG_COM_20231210_2108_40_5351

IMG-20240404-WA1559

IMG-20240404-WA1559

IMG_COM_20240417_1933_17_7521

IMG_COM_20240417_1933_17_7521

ग्रह गोचर की स्थिति यह है कि 2 अप्रैल को बुध मेष राशि में वक्री स्थिति में रहेंगे । 2 अप्रैल को बुध ग्रह के इस अवस्था में होने से मेष वृषभ सिंह धनु मकर और कुंभ राशि वालों को विशेष लाभ मिल सकता है । 4 अप्रैल को मेष राशि में आते ही बुध अस्त हो जाएंगे और 9 अप्रैल को बुध ग्रह अस्त अवस्था में मीन राशि में प्रवेश करेंगे इसके बाद 10 में को मीन राशि में रहते हुए फिर से मेष राशि में प्रवेश करेंगे । सूर्य 13 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश करेंगे । इस राशि में सूर्य 14 में तक रहेंगे सूर्य के मीन राशि से मेष राशि में गोचर करने के कारण खरमास खत्म हो जाएगा ।  सूर्य मेष राशि में 14 अप्रैल तक रहेंगे ।  फिर वृषभ राशि में प्रवेश करें 14 में तक रहेंगे ।  फिर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे 23 अप्रैल को मंगल के मीन राशि में प्रवेश के साथ-साथ बुद्ध और राहु के साथ युति बन जाएगी 25 अप्रैल को शुक्र मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे और 25 अप्रैल को शुक्र अस्त भी हो जाएंगे शुक्र मेष राशि में 19 में तक अस्त रहेंगे ।  इसी के कारण इस साल में महीने में विवाह वगैरा का कोई शुभ मुहूर्त नहीं है । 

8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण है लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा । 

मेष लग्न / राशि – इन  जातकों के लिए यह महीना आर्थिक स्थिति के लिए मिला-जुला फल देने वाला है क्योंकि आपके 11 भाव में बैठकर मंगल और शनि आपकी आमदनी को मजबूत करने का काम करेंगे । एक से ज्यादा माध्यमों से आपको धन लाभ हो सकता है । बृहस्पति और बुद्ध की कृपा से भी आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा । लेकिन दूसरी तरफ सूर्य और राहुयह आपके व्यवहार हैं यह आपके खर्चों को बढ़ाएंगे रोक पर बीमारी पर दवाई पर मुकदमे में और ब्याज पर बेवजह के पैसे नुकसान होंगे तो महीने के आखिरी दो हफ्ते में आपके खर्च जरूरत से ज्यादा बढ़ सकते हैं तो 23 अप्रैल को मंगल के 12 भाव में आने से सेहत पर धन खर्च हो सकता है लेकिन महीने के अंत में निवेश से धन लाभ होने के प्रबल योग बने हुए हैं ।

वृषभ लग्न / राशि – इन जातकों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली है । महीने की शुरुआत में ही राहु सूर्य और शुक्र आपके 11 भाव में रहकर आपकी आमदनी बढ़ाएंगे । 11वें भाव का राहु आमदनी का नया स्रोत देगा तो उन सभी सेधन लाभ होने के योग बनेंगे लेकिन दूसरे भाव का स्वामी बुध 12 भाव में बृहस्पति के साथ बैठा है जिससे कुछ खर्च भी होंगे लेकिन यह खर्च धार्मिक होंगे । यह खर्च मित्रों के लिए और यह खर्च अपने मां के लिए भी हो सकते हैं ।आप अपनी बचत को भी इसमें खर्च कर सकते हैं ।23 अप्रैल को मंगल आपके 11 भाव में आएगा ।23 अप्रैल के बाद खर्च के साथ-साथ आमदनी बढ़ाने के भी योग बनेंगे ।आपको इस महीने अपनी आमदनी और खर्च के बीच संतुलन बनाकर चलना होगा थोड़ा सा हाथ अगर आप अपना संभाल कर चलाएंगे तो यह महीना आपका बहुत अच्छा व्यतीत होगा ।

मिथुन लग्न / राशि –  इन जातकों के लिए यह महीना आर्थिक स्थिति से बहुत अच्छा रहने वाला है बृहस्पति और बुद्ध आपकी एकादश भाव में आमदनी के स्थान मेंस्थिति और आपकी राशि से भाग्य स्थान में शनि महाराज की उपस्थिति रहेगी और उनकी दृष्टि 11वें भाव पर बनेगीइन ग्रहों के कारण आपकी आमदनी बढ़ाने के प्रबल योग बन रहे हैं । हालांकि ग्रहों के प्रभाव के कारण कार्य क्षेत्र में आपको कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा । जिससे आपकी आमदनी हो सकता है प्रभावित हो लेकिन कोशिश करना अगर आप नहीं छोड़ेंगे तो लाभ जरूर मिलेगा । अप्रैल महीने में मिथुन राशि वाले कारोबारी को धन लाभ हो सकता है और महीने के अंत में सरकारी क्षेत्र से आमदनी बढ़ाने के योग भी बनेंगे । 

कर्क लग्न /राशि – इन राशि वालों की आर्थिक स्थिति अप्रैल के महीने में मिला जूला सा फल रहेगा ।  ग्रहों के कमजोर होने से मेहनत का फल नहीं मिलेगा ।धन लाभ के योग भी देर से बनेंगे हालांकि भाग्यस्थान का स्वामी कम भाव में जाने से उसे समस्याएं हो सकती है ऐसा नहीं है ।कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने से आपकी आमदनी भी बढ़ सकती हैआर्थिक मामलों में अप्रैल के महीने में कर्क राशि के कारोबारी को सावधान रहने की भी जरूरत है । कारोबार में लंबा निवेश करने से नुकसान होने की प्रबल संभावनाकारोबार में पैसों के मामले में किसी भी तरह का जोखिम मोल नहीं लेना चाहिए । महीने के आखिरी दो हफ्तों में आपको आर्थिक मामलों में आराम आएगा और धन लाभ के योग भी बनेंगे ।

उपाय

आपके पूरे अप्रैल महीने में रोज शिवाला जाना चाहिए । शिव मंदिर में जल दूध बेलपत्र अर्पित करना चाहिए और भगवान शिव के षणमुख खड़े होकर के नमः शिवाय का 2 मिनट तक जप करना चाहिए । इससे आपके मन में शांति रहेगी और आप सही निर्णय लेने में कामयाब हो सकेंगे ।

सिंह लग्न / राशि – इस राशि वालों की आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है । यह मैं इसलिए कह रहा हूं किआपका वैभव का स्वामी चंद्रमा शुरुआत में ही नीच राशि में गोचर कर रहा होगा । शुक्र राहु और सूर्य मृत्यु भाव में गोचर कर रहे होंगे जो आपके खर्च बढ़ा सकते हैं । बहुत तेज गति से आपका पैसा खर्च होगा । इसमें कोई दो राय नहीं है अगर आपकी सही में जन्म राशि सिंह राशि है तो आप देख लीजिएगा । अप्रैल में भले ही सही काम में आपका पैसा खर्च होगा ।  लेकिन बहुत खर्च होगा पूरे साल में इतना कभी अपने खर्च नहीं किया होगा इतना आपका अप्रैल में खर्च होने वाला हैऔर गिरावट आएगी ।  मैं खर्च बढ़ेगा दूसरे भाव में बैठे केतु के कारण बचत करने में भी कुछ समस्या होगी लेकिन महीने के आखिरी दो हफ्तों में कुछ गुप्त स्रोतों से आपको धन लाभ भी हो सकता है ।13 अप्रैल को सूर्य आपके भाग्य स्थान में जाएंगे ।  जिससे सरकारी नौकरी करने वालों की आमदनी बढ़ सकती है अप्रैल के महीने में सिंह राशि वालों को निवेश से कहीं पूंजी लगाने से बचना चाहिए जरा सी लापरवाही के कारण आपको बड़ा नुकसान हो सकता है ।

उपाय 

इसलिए पूरे महीने सूर्य को अर्क दीजिए गायत्री मंत्र का जाप करिए ।  सुचिता और पवित्रता के साथ जीवन का निर्वाह करिए और कहीं भी अगर ₹10 लगाने की जरूरत हो तो 100 बार सोच समझकर के ही लगाइए और अमीर बनने की चेष्टा मत करिए नहीं तो यह समय आपके लिए बहुत घातक सिद्ध होगा ।

कन्या लग्न /राशि – कन्या राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा क्योंकि आपकी राशि में केतु है वह रहेगा ही पूरे महीने आपके सातवें भाव में अगर सप्तम भाव को देखा जाए वहां राहु और सूर्य की स्थिति बनी हुई है यदि प्रकार का ग्रहण दोष है और दूसरे भाव का स्वामी शुक्र उच्च राशि के होकर आपके सातवें भाव में गोचर करेंगे ऐसे में कन्या राशि वाले कारोबारी की आमदनी तो बढ़ सकती है शुक्र के कारण लेकिन जीवनसाथी के कारण भी धन लाभ होने के योग हैं । शुक्र राहु सूर्य और 23 अप्रैल से मंगल के कारण आर्थिक क्षेत्र में कुछ रूकावटों का सामना करना पड़ सकता है जो व्यवसाय हैं उनके लिए बता रहा हूं जो नौकरी करते हैं उनके लिए कोई प्रॉब्लम नहीं है ।शुक्र आपके भाग्य स्थान के स्वामी जो 25 अप्रैल को अस्त हो जाएंगे शुक्र के अस्त होने से आपका भाग्य धन के मामले में थोड़ा तो कमजोर होगा  कार्यों में रुकावट भी आ सकती है । इस समय जितनी मेहनत करेंगे उतना ही लाभ प्राप्त करपाएंगे ।

तुला लग्न / राशि -इन राशि वालों के लिए  लड़कों को बताना चाहूंगा कि महीने की शुरुआत से ही आपको धन लाभ होना शुरू हो जाएगाइसलिए कह रहा हूं कि मंगल और शनि आपके पांचवे भाव में बैठ करके आपके 11 भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे जिससे आपकी आमदनी बढ़ाने के योग कई स्रोतों से होगाबृहस्पति आपके पहले तीसरे और 11वीं भाव को देखेंगे और आपकी आमदनी बढ़ाएंगे हालांकि सूर्य राहु और शुक्र महीने की शुरुआत में ही आपके छठे भाव में बैठकर 12 भाव को देखेंगे जिससे आपके सात्विक और शुभ कार्यों में खर्च बहुत बढ़ सकते हैं जैसे विवाह शादी के आयोजन में आपका खूब पैसा खर्च हो सकता है लेकिन भाई यह तो जिम्मेदारी है इसमें क्या खराब होने वाली बात है हां केतु आपके बारे में भाव में रहेगा जो कोई न कोई खर्च करवाता रहेगा अब अप्रैल 24 अप्रैल को शुक्र के सूर्य के साथ-साथ में भाव में आने से आपके कुछ खर्चों में कमी आएगी इस समय लंबी अवधि के लिए निवेश करना आपके लिए शुभ कार्य होगा कोई भी निवेश 23 अप्रैल के बाद ही करेगा और अप्रैल के महीने में संपत्ति खरीदना या बेचना आपके लिए शुभ कार्य होगा ।

उपाय 

आपकी तुला राशि है तो आपको चाहिए कि आप किसी देवी मंदिर में लाल फूलों की माला और नारियल और हो सके तो एक घी का दिया यह नवरात्र के महीने में अष्टमी या नवमी के दिन जरूर अर्पित करें और वहीं बैठकर के दुर्गा चालीसा का 25 बार पाठ करें इससे आपके भाग्योदय में सहायता मिलेगी। 

वृश्चिक लग्न /  राशि – इन  राशि वालों के लिए वृश्चिक राशि वालों की आर्थिक स्थितिमिली जुली रहेगी महीने की शुरुआत से ही राहु शुक्र और सूर्य आपके 11 भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगेमंगल भी चौथे भाव में बैठकर आपका 11 भाव को देखेगा इन ग्रहों के कारण आपकी आमदनी तो बढ़ेगी एक से ज्यादा माध्यमों से आपको उठना भी होगा बृहस्पति और बुद्ध आपकी छठे भाव में बैठकर 12वीं भाव को देखेंगे यह तो खर्चा बढ़ाएंगे लेकिन क्योंकि बृहस्पति की दृष्टि है इसलिए कोई अशोक खर्च नहीं होगा यह दावे के साथ कहता हूं शुभ कार्य में खर्च होगा चाहे विवाह शादी में खर्च हो चाहे धर्म कर्म कोई अशोक खर्चा नहीं होगालेकिन सूर्य के मेष राशि से छठे भाव में आ जाने से इन खर्चों में भी कमी आएगी आगे तो 23 अप्रैल को मंगल पांचवी भाव में बैठकर आपका 11 भाव को देखेगा जिससे खर्च में कमी आएगी और आमदनी बढ़ेगी महीने के अंत तक आपको अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी दिखाई देगी लेकिन व्यर्थ के निवेश से आपको बचना चाहिए वरना नुकसान हो सकता है ।

उपाय 

 एक बात का ध्यान रखें यदि आपकी वृश्चिक राशि है तो शनि की ढैया चल रही है मेरा निवेदन यही है कि आप हर शनिवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया जला दें और हो सके तो पीपल के नीचे खड़े होकर 108 बार ओम शांति बोल दें इससे भी आपको लाभ मिलेगा ।

धनु लग्न /राशि – अप्रैल का महीना धनु राशि वालों के खर्च बढ़ाएगा महीने की शुरुआत में बृहस्पति और बुद्ध पांचवे भाव में बैठकर आपका 11 भाव को देखेंगे जिस आमदनी में तो कोई रुकावट नहीं आएगी लेकिन चौथे भाव में राहु सूर्य शुक्र के प्रभाव से घर में किसी बहुत जरूरी काम पर या किसी की सेहत बिगड़ने पर धन खर्च करना पड़सकते 23 अप्रैल को मंगल के भी चौथे भाव में आने से और 11 भाव पर दृष्टि डालने से आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी होने के योग हैं 13 अप्रैल से सूर्य पांचवे भाव में आकर आपकी आमदनी को और बढ़ा सकते हैं सरकारी नौकरी करने वालों को ज्यादा लाभ मिलेगा अप्रैल का महीना धनु राशि वालों के लिए मिले-जुले अच्छे की ओर जाएगा ।

मकर लग्न / राशि – अप्रैल महीने में शनि और मंगल के कारण मकर राशि के जातकों को आर्थिक क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैजमा किया हुआ पैसा बचत किया हुआ पैसा खर्च हो सकता है और सेविंग्स बचत में भी कमी आएगी और खर्च भी बढ़ेंगे लेकिन एक बात जो अच्छी है वही है किस महीने वृहस्पति की कृपा आप पर रहेगीविदेश से मकर राशि के कुछ लोगों को बड़ा धन लाभ हो सकता है23 अप्रैल को मंगल आपके तीसरे भाव में आने से और शनि के अपने ही राशि में रहने से आपको धन वृद्धि के योग बनते हुए दिखाई दे रहे हैंशनि और मंगल मिल का आपको बचत करने में मदद करेंगे संपत्ति में निवेश भी करने के योग बन सकते हैं शुक्र के कारण भी आपको धन लाभ होगापरिवार की आमदनी पड़ेगी नौकरी करने वालों को प्रमोशन मिलने की पूरी संभावना है कारोबारीयो को इस महीने पुराने निवेश आपको लाभ दे सकते हैं देखिए शनि की साडेसाती अंतिम फेज में है यह 29 मार्च 2025 तक आपकी राशि पर रहेगी इसलिए आपको चाहिए कि आप हर शनिवार की शाम सुंदरकांड का पाठ हनुमान जी के चित्र के सामने जरूर करें इससे हर समय भाग्य आपका आपके ऊपर दयावान रहेगा इसमें कोई दो राय नहीं है। 

कुंभ लग्न / राशि – अप्रैल महीने में जो कुंभ राशि के जातक हैं उनके खर्च नियंत्रण मेंउनके खर्च नियंत्रण में रहेंगे धार्मिक या पारिवारिक कार्यों पर खर्च जरूर होगा । इस महीने आपको धन की कमी महसूस नहीं होगी लेकिन आपके दूसरे भाव में राहु और सूर्य का ग्रहण दोष कुछ आर्थिक दिक्कतें जरूर खड़ी कर सकता है आपको बचत करने में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा लेकिन अप्रैल महीने में उच्च राशि में बैठा सूर्य आपकी हर तरह से मदद करेगा 11वें भाव के स्वामी गुरु तीसरे भाव में विराजमान है और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपकी हर कोशिश सफल होगी सरकारी क्षेत्र में काम करने वालों को ज्यादा लाभ मिलेगा संपत्ति खरीदने या बेचने के योग बन सकते हैं अप्रैल महीने के अंत में आपको अपने पुराने निवेश से लाभ मिल सकता है ।

उपाय 

 आप विधि पूर्वक शनिवार के दिनआप हनुमान उपासना करना शुरू कर दीजिए और हनुमान जी का मंत्र ओम हनुमते नमः इस मंत्र का जाप आप करना शुरू कर दीजिए और शनिवार के दिन अगर हो सके तो गरीब और मजदूरों को एक दिन अगर आपकी सामर्थ हो तो लंगर लगवा दीजिए इससे आपको निश्चित रूप से भाग्य में सहायता मिलेगी ।

मीन लग्न / राशि -अप्रैल के महीने में मीन राशि वालों की आर्थिक स्थिति थोड़ी सी कमजोर रह सकती है । राहु आपकी राशि और 12 भाव में शनि और मंगल एक साथ रहेंगे । इन ग्रहों के कारण आपके खर्च अचानक बहुत बढ़ जाएंगे बढ़ता ही है इसमें कोई दो राय नहीं है । अचानक आपकी आमदनी पर बोझ बढ़ जाएगा ।अप्रैल महीने की शुरुआत में बृहस्पति और बुद्ध मेष राशि में आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे जो ज्यादा नुकसान नहीं होने देंगे और थोड़ी बचत भी करेंगे । 13 अप्रैल को सूर्य जब मेष राशि में दूसरे भाव में आ जाएंगे तो सूर्य के प्रभाव के कारण किसी बड़े फैसले से आपको धन लाभ हो सकता है । 23 अप्रैल को मंगल 12 भाव से निकलकर पहले भाव में आ जाएंगे । मंगल के कारण महीने के अंत में आपके खर्चों में कमी आना शुरू हो जाएगी । अप्रैल के महीने के आखिरी दो हफ्ते महीने की शुरुआत की तुलना में ज्यादा शुभ रहेंगे । अपने उच्च राशि में बैठा शुक्र आपको गुप्त स्रोतों से धन लाभ कराएगा महीने के अंत तक आपको पैतृक संपत्ति से भी हम लाभ की संभावना है ।  शेयर बाजार या पुराने निवेश से भी आमदनी बढ़ाने के योग हैं ।

उपाय – पूरे महीने श्री सुक्तम का पाठ करें ।

samachar

"कलम हमेशा लिखती हैं इतिहास क्रांति के नारों का, कलमकार की कलम ख़रीदे सत्ता की औकात नहीं.."

Tags

samachar

"कलम हमेशा लिखती हैं इतिहास क्रांति के नारों का, कलमकार की कलम ख़रीदे सत्ता की औकात नहीं.."
Back to top button
Close
Close