हिमांशु नौरियाल की रिपोर्ट
दरअसल बिहार में एक से बढ़कर एक धार्मिक स्थल हैं जो अपने अंदर ऐसे ऐसे कई रहस्य छुपाए हुए हैं जिसकी सच्चाई समय-समय पर दुनिया के सामने आती है तो दुनिया हैरान हो जाती है।
इन्हीं में से कुछ ऐसे भी हैं धार्मिक स्थल हैं जिनके रहस्य को कोई अब तक समझ नहीं पाया है। ऐसा ही एक बिहार का कैमूर जिला पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। इन्ही पहाड़ों के बीच पंवरा पहाड़ी के शिखर पर मौजूद है माता मुंडेश्वरी धाम मंदिर।
इस मंदिर को शक्ति पीठ भी कहते हैं। जिसके बारे में कई बातें प्रचलित हैं जो इस मंदिर के विशेष धार्मिक महत्व को दर्शाता है। यहां कई ऐसे रहस्य भी हैं जिसके बारे में अब तक कोई नहीं जान पाया। यहां बिना रक्त बहाए बकरे की बलि दी जाती है। यहीं है पांच मुख वाले भगवान शंकर की प्राचीन मूर्ति की जो दिन में तीन बार रंग बदलती है।
पहाड़ों पर मौजूद माता के मंदिर पर पहुंचने के लिए लगभग 608 फीट ऊंचे पहाड़ की चढ़ाई करनी पड़ती है। यहां प्राप्त शिलालेख के अनुसार यह मंदिर 389 ईस्वी के आसपास का है जो इसके प्राचीनतम होने का सबूत है।
यह मंदिर भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण मूल रूप से छठी शताब्दी ईस्वी में गुप्त साम्राज्य के दौरान हुआ था। वर्तमान संरचना 10वीं या 11वीं शताब्दी ई.पू. की है। हालाँकि, कुछ इतिहासकारों और पुरातत्वविदों का मानना है कि यह स्थल पहले भी पूजा स्थल रहा होगा। यह आसपास के क्षेत्र में प्रागैतिहासिक मानव बस्ती के साक्ष्य द्वारा समर्थित है। इस दावे के समर्थक पुरातात्विक साक्ष्यों के विभिन्न टुकड़ों की ओर इशारा करते हैं। इसमें शिलालेख और कलाकृतियाँ शामिल हैं, जो इस समय के दौरान मंदिर के अस्तित्व का सुझाव देते हैं।
कुछ विद्वानों का तर्क है कि मंदिर की विशिष्ट वास्तुशिल्प विशेषताएं, जैसे कि इसका ‘वर्गाकार गर्भगृह’ और ‘गोलाकार मंडप’, छठी शताब्दी ईस्वी से पहले की उत्पत्ति का सुझाव देते हैं। अन्य लोग इसकी प्राचीन उत्पत्ति के प्रमाण के रूप में उत्तरी और पूर्वी भारत के बीच एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग पर मंदिर के स्थान की ओर इशारा करते हैं। ए एसआई ने हाल ही में इस संरचना की तिथि 108 ई.पू. बताई है, जिससे यह देश का सबसे पुराना हिंदू मंदिर बन गया है।
यह मंदिर पूरी तरह से पत्थर से बना है और इसका आकार “अष्टकोणीय” है, जो हिंदू मंदिरों के लिए काफी असामान्य है। मंदिर की वास्तुकला “नागर शैली” का अनुसरण करती है, जो एक वर्गाकार आधार, एक घुमावदार अधिरचना और एक शिखर या शिखर की विशेषता है। मंदिर के कोनों पर आठ प्रक्षेपण हैं, जो एक अष्टकोण का निर्माण करते हैं। प्रक्षेपणों के ऊपर की अधिरचना आकार में शंक्वाकार है और इसमें कमल की पंखुड़ियाँ, मकर (पौराणिक जीव), और कलश (बर्तन) जैसे सजावटी रूपांकन हैं। मंदिर का “गर्भगृह”, जो कि “गर्भगृह” है, में भगवान शिव का चार मुख वाला लिंग और देवी मुंडेश्वरी की मूर्ति के साथ एक जगह है। गोलाकार योनि-पीठ या आधार भी उल्लेखनीय है, क्योंकि इसमें आठ पंखुड़ियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक आठ दिशाओं में से एक का प्रतिनिधित्व करती है। एक ही चट्टान से मंदिर का निर्माण शायद इसकी सबसे प्रभावशाली विशेषता है। निर्माण की इस पद्धति को ‘सूखी चिनाई’ के रूप में जाना जाता है और प्राचीन भारत में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता था।
यह मंदिर हिंदू और बौद्ध दोनों के लिए धार्मिक महत्व रखता है। मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता देवी मुंडेश्वरी, देवी दुर्गा का एक रूप और शिव विनीतेश्वर हैं। हिंदुओं के लिए, मंदिर शिव और पार्वती, ब्रह्मांड की दिव्य मर्दाना और स्त्री ऊर्जा के शाश्वत मिलन का प्रतिनिधित्व करता है। देवी मुंडेश्वरी को शक्ति, शक्ति और सुरक्षा की देवी दुर्गा का स्वरूप माना जाता है। उन्हें सर्वोच्च देवी के रूप में पूजा जाता है जो अपने भक्तों को बुराई और नकारात्मकता से बचाती हैं। दूसरी ओर, शिव को विनाश और परिवर्तन के भगवान के रूप में पूजा जाता है, जो भौतिक संसार से परे अंतिम वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करते हैं। माना जाता है कि यह मंदिर गौतम बुद्ध के समय में बौद्धों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल था। माना जाता है कि मंदिर में गोलाकार “योनि-पीठ” बौद्ध स्तूप का प्रतिनिधित्व करता है, जो बुद्ध के प्रबुद्ध दिमाग का प्रतीक है।
मंदिर की मूर्ति की पूजा 2500 वर्षों से अधिक समय से की जा रही है, और इसके परिसर में 3000 साल पुराने पेड़ का जीवाश्म है। चीनी आगंतुक “ह्वेन त्सांग” ने लगभग 636-38 ई.पू. में एक पहाड़ी की चोटी पर चमकती रोशनी वाले एक मंदिर के बारे में लिखा था। बाद में इसे “मुंडेश्वरी मंदिर” के रूप में पहचाना गया। टूटे हुए मुंडेश्वरी शिलालेख का पहला भाग 1891-92 ई. में खोजा गया था। दूसरा भाग 1903 ई. में मिला।
मंदिर के बारे में सबसे दिलचस्प कहानियों में से एक यह है कि इसका निर्माण स्वयं भगवान राम ने किया था। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने अपने निर्वासन के दौरान इस स्थल का दौरा किया था। किंवदंती के अनुसार, भगवान राम को देवी मुंडेश्वरी के दर्शन हुए, जिन्होंने उन्हें उस स्थान पर उनके सम्मान में एक मंदिर बनाने का निर्देश दिया। तब राम ने अपनी दिव्य शक्तियों का उपयोग करके एक ही चट्टान से मंदिर का निर्माण किया। एक अन्य किंवदंती के अनुसार, देवी मुंडेश्वरी देवी दुर्गा का अवतार हैं। वह राक्षस महिषासुर को हराने के लिए उस स्थान पर प्रकट हुई थीं।
मुंडेश्वरी देवी मंदिर की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक यह है कि यद्यपि “बकरों की बलि” दी जाती है, लेकिन उन्हें मारा नहीं जाता है। यह एक अत्यधिक असामान्य प्रथा है, क्योंकि अन्य धार्मिक परंपराओं में पशु बलि में अक्सर बलि चढ़ाने वाले की मृत्यु भी शामिल होती है। अनुष्ठान विशिष्ट दिनों पर होता है, और चयनित बकरे को बलि से पहले नहलाया जाता है और फूलों से सजाया जाता है। जब एक बकरी को मंदिर के गर्भगृह के सामने पेश किया जाता है और पुजारी मूर्ति को छूता है, तो बकरी को चावल से ढक दिया जाता है। बकरी अचानक होश खो बैठती है और मरने लगती है। हालाँकि, कुछ क्षण बाद, पुजारी इस प्रक्रिया को दोहराता है, और बकरी चमत्कारिक रूप से जीवित हो जाती है, खड़ी हो जाती है और बिना किसी नुकसान के चली जाती है। भारत के पहले मंदिर की यह अजीब घटना एक रहस्य बनी हुई है, क्योंकि यह सभी वैज्ञानिक व्याख्याओं को झुठलाती है और तर्कसंगत समझ के दायरे से परे लगती है।
यह मंदिर आज भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जहां विभिन्न आस्थाएं, विश्वास और सद्भाव में एक साथ सदियों से एक ही छत के नीचे फल फूल रहे हैं। और सबसे हैरतंगेज बात यह है कि मंदिर का वर्तमान कार्यवाहक एक “मुस्लिम” है, जो भारत में जमीनी स्तर पर धार्मिक सद्भाव का एक और उदाहरण है।
Author: samachar
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