google.com, pub-2721071185451024, DIRECT, f08c47fec0942fa0
उत्तर प्रदेशदेवरिया

महाशिवरात्रि पर्व पर शिव जलाभिषेक को उमड़े श्रद्धालु

हर हर महादेव और ॐ नमः शिवाय से गूंज उठे मंदिर, भाव विभोर दिखे श्रद्धालु।

मोहन द्विवेदी की रिपोर्ट

देवरिया। महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव के लिए रखा जाता है। वैसे तो प्रत्येक माह में शिवरात्रि आती है, परंतु फाल्गुन मास में आने वाली महाशिवरात्रि का महत्व विशेष होता है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। शास्त्रों के अनुसार महाशिवरात्रि की रात ही भगवान शिव करोड़ों सूर्यों के समान प्रभाव वाले ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे। इसके बाद से प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस मौके पर श्रद्धालु शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक करते हैं। बहुत से लोग शिवरात्रि का व्रत करते हैं और रात्रि जागरण भी करते हैं। इसी क्रम में देवरिया जनपद के अलग-अलग स्थानों पर देवाधिदेव महादेव के दर्शन, जलाभिषेक एवं जयकारों से पूरा दिन गुंजित रहा।


जनपद के रुद्रपुर दूधेश्वर नाथ मंदिर पर खचाखच लाखों श्रद्धालुओं का भीड़ लगी रही वहीं बाबा हंसनाथ मंदिर सोहगरा धाम, दिर्घैश्वर नाथ मंदिर मझौली राज, बरहज, सलेमपुर के नदावर घाट, मेन रोड के शिव मंदिर, बरहज, भटनी, लार, खुखुन्दू, बैतालपुर, गौरी बाजार भागलपुर, सोहनाग धाम, मगहरा, माड़ोपार, चांदपलिया, मधवापुर, बंजरिया, गौरी, पिपरडाड़ी, अगस्तपार, चकरा, आदि प्रत्येक गांवों के शिव मंदिरों पर दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। हर हर महादेव और ॐ नमः शिवाय से सभी मंदिर गूंज उठे तथा सभी श्रद्धालु भाव विभोर दिखे।

मंदिरों पर प्रसाद एवं भंडारे की व्यवस्था भी श्रद्धालुओं द्वारा की गई थी। रात्रि जागरण हेतु मानस पाठ एवं हरिकीर्तन के आयोजन भी किये गए।

News desk

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारा मोबाइल एप डाउनलोड करें - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.newswp.samachardarpan24
Back to top button
google.com, pub-2721071185451024, DIRECT, f08c47fec0942fa0    
Close
Close