google.com, pub-2721071185451024, DIRECT, f08c47fec0942fa0
कोरबा

आंगनबाड़ी कर्मियों और मितानिनों के मानदेय वृद्धि पर सांसद ज्योत्सना महंत ने दिया जोर

सन्नी यादव की रिपोर्ट

कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने मैदानी स्तर पर काम करने वाली आंगनबाड़ी कर्मियों एवं मितानिनों के मानदेय में वृद्धि करने पर जोर दिया है।

महिलाओं के उत्थान और सशक्तिकरण तथा उन्हें बेहतर संरक्षण प्रदान करने हेतु हर आवश्यक कार्य करने की बात भी प्रमुखता से कही। दिल्ली में महिला सशक्तिकरण परामर्शदात्री समिति की बैठक समिति की चेयरमैन व नंदुरबाग की साँसद डॉ. हीना विजयकुमार गावित के द्वारा ली गई।

इस बैठक में कोरबा लोकसभा सदस्य ज्योत्सना महंत ने भी उपस्थिति दर्ज कराई। श्रीमती महंत ने कहा कि बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य से लेकर पोषण एवं अनौपचारिक शिक्षा के लिए सबसे निचली कड़ी के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका सेवा देते हैं।

इसी प्रकार स्वास्थ्य सेवा के लिए मैदानी स्तर पर मितानिनों द्वारा कार्य किया जा रहा है। इन दोनों को इनके कार्यों के अनुरूप अपेक्षित पारिश्रमिक मानदेय के रूप में नहीं दिया जा रहा है जिसे वृद्धि कर प्रदाय करना आवश्यक है ताकि वे भी सम्माजनक जीवन जी सकें।

आदिवासी क्षेत्रों में बैंक का सुझाव भी सांसद ने दिया ताकि आदिवासी अंचल के लोगों को उनके क्षेत्र में ही शासकीय योजनाओं की राशि का लाभ एवं बचत का लाभ मिल सके। महिलाओं के प्रति बढ़ते साइबर अपराध, घरेलू हिंसा की रोकथाम के लिए स्पेशल ब्रांच गठित कर पुलिस व महिलाओं के मध्य समन्वय पर भी जोर दिया।

Tags

samachar

"ज़िद है दुनिया जीतने की" "हटो व्योम के मेघ पंथ से स्वर्ग लूटने हम आते हैं"
Back to top button
Close
Close