google.com, pub-2721071185451024, DIRECT, f08c47fec0942fa0
अंतरराष्ट्रीयनेपाल

अब कीजिए नेपाल की सैर, हटी सशस्त्र सीमा बल की पाबंदी

मिश्रीलाल कोरी की रिपोर्ट

महराजगंज से नेपाल जाने के लिए SSB (सशस्त्र सीमा बल) ने आज से पाबंदी हटा है। अब सोनौली एवं ठूठीबारी सीमा से निजी वाहनों को लेकर नेपाल कोई भी जा सकता है। विश्व पर्यटन दिवस (27 सितंबर) को नेपाल ने अपनी सीमा को खोल दिया था, लेकिन SSB आदेश न मिलने का हवाला देकर वाहनों को नेपाल नहीं जाने दे रही थी। उनका कहना था कि उनके पास कोई आदेश नहीं आया है।

नेपाल भारत मैत्री संघ ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा। शनिवार को भारत सरकार का आदेश मिलने के बाद सीमा की सुरक्षा में तैनात SSB ने रोक हटा ली। बता दें कि नेपाल सरकार ने कोरोना का हवाला देकर पिछले साल 22 मार्च में भारत-नेपाल सीमा को आम लोगों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया था।

नेपाल के बाद अब भारतीय सीमा खुलने से सोनौली व बेलहिया के लोगों ने पटाखे फोड़कर खुशी का इजहार किया है।

सोनौली व बेलहिया के लोगों में खुशी

शनिवार की देर शाम एसएसबी 22वीं वाहिनी के कमांडेंट मनोज कुमार सिंह ने बताया कि अब भारतीय सीमा से वाहन नेपाल जा सकेंगे। इसको लेकर दिशा निर्देश मिल चुका है। रविवार से वाहन जा सकेंगे। नेपाल के बाद अब भारतीय सीमा खुलने से सोनौली व बेलहिया के लोगों ने पटाखे फोड़कर खुशी का इजहार किया है।

ऑनलाइन भरना होगा फॉर्म

नेपाल के रुपनदेही जिले के सीडीओ ऋषिराम तिवारी ने बताया कि नेपाल जाने वाले लोगों पर कई शर्तें भी लगाई गई हैं।

महराजगंज के सोनौली सीमा से भारतीय व विदेशी पर्यटकों को ऑनलाइन फार्म भरकर नेपाल में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। यात्रियों को कोरोना जांच की रिपोर्ट व टीकाकरण प्रमाण पत्र भी लगाना पड़ेगा।

नेपाल के होटल प्रबंधन को भी सरकार के आदेश का पालन करना होगा। कोरोना जांच नहीं कराई होंगी तो होटल में ठहरने पर कोविड जांच करानी होगी।

Tags

samachar

"ज़िद है दुनिया जीतने की" "हटो व्योम के मेघ पंथ से स्वर्ग लूटने हम आते हैं"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close