उत्तर प्रदेशललितपुर

वैज्ञानिक बकरी पालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

मजबूत सिंह की रिपोर्ट

ललितपुर। बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के अन्र्तगत संचालित कृषि विज्ञान केन्द में केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मथुरा के सहयोग से बकरी पालन पर प्रशिक्षण एवं किसान/वैज्ञानिक परिचर्चा का संयुक्त आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डा.आलोक कृष्णा, प्रधान वैज्ञानिक, सीमैप लखनऊ, विशिष्ट अतिथि डा.निशी राय, अध्यक्ष केवीके, डा.ए.के. दीक्षित, प्रधान वैज्ञानिक, डा.रवि रंजन, वरिष्ठ वैज्ञानिक तथा केवीके के समस्त वैज्ञानिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य जिले के आदिवासी, बकरी पालको के समाजिक एवं आर्थिक उत्थान रहा।

डा.ए.के.दीक्षित, द्वारा इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि बकरी पालन कमजोर वर्ग के किसान कम लागत में अपनी आय में वृद्धि कर सकतें है।

डा.रवि रंजन ने बकरी के नस्ल सुधार एवं प्रबंधन के बारे में अवगत कराया। केन्द्र के पशुपालन वैज्ञानिक डा.मारुफ अहमद द्वारा बकरियों के आवास, पोषण, प्रजनन व्यवस्था एवं टीकाकरण के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। केन्द्राध्यक्ष डा.निशी राय द्वारा बकरी पालन में महिलाओं के योगदान एवं आय संर्जन के बारे में चर्चा की गयी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा.आलोक कृष्णा ने अपने वक्तव्य में कहा कि बकरी किसानों की गाय है जिसे ए.टी.एम. के रुप में अपनी आवश्यकता अनुसार उपयोग किया जा सकता है और ललितपुर में बकरी बैंक खोलने का आश्वासन दिया जिससे बकरी पालको को काफी सुविधा मिलेगी।

इस अवसर पर बम्हौरी गांव से आये हुये 40 बकरी पालको को बैग, दवाईयो की किट, छाता, टार्च और बकरी पालन पर एक साहित्य उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम में केन्द्र के वैज्ञानिक डा.दिनेश तिवारी, डा.ए.के.पाण्डेय, डा.अर्चना दीक्षित ने प्रतिभाग किया। संचालन डा.मारुफ अहमद द्वारा किया गया।

Tags

samachar

"ज़िद है दुनिया जीतने की"
Back to top button
Close
Close